सांसद वरुण गांधी ने सीएम योगी को पत्र लिख गन्ना का मूल्य ₹400 प्रति क्विंटल करने का किया आग्रह

✍️ बृजेश कुमार शर्मा

यूपी: भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर गन्ना का मूल्य ₹400 प्रति क्विंटल करने की अपील किया है।

इससे पहले वरुण गांधी ने 12 सितंबर को भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गन्ने का मूल्य बढ़ाने की मांग की थी।

सांसद ने गन्‍ने के मूल्‍य में प्रति क्विंटल 25 रुपये की वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया साथ ही यह भी सुझाव दिया कि अगर किसी कारणवश और मूल्य वृद्धि संभव न हो तो उत्तर प्रदेश सरकार अपनी ओर से घोषित किये गये गन्‍ना मूल्‍य के ऊपर 50 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देने पर भी विचार कर सकती है।

गौरतलब है कि रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र और राज्‍य सरकारों द्वारा किसानों के हक में लागू की गई योजनाओं की चर्चा करते हुए गन्‍ने के मूल्‍य में प्रति क्विंटल 25 रुपये की वृद्धि की घोषणा की।

वरुण गांधी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखते हुए लिखा है कि ” उत्तर प्रदेश में गन्ना एक प्रमुख फसल है जिसकी खेती में लगभग 50 लाख किसान परिवार लगे हुए हैं। लाखों मजदूरों को भी इससे रोजगार मिलता है। मेरे क्षेत्र पीलीभीत के गन्ना किसानों ने मेरे माध्‍यम से आपको अवगत कराने का निवेदन किया है कि पिछले चार सालों में गन्ने की लागत, खाद, बीज, कीटनाशक, बिजली, पानी, डीजल मजदूरी, ढुलाई आदि का खर्चा बहुत ज्यादा बढ़ गया है परंतु इसके मूल्य में मामूली बढ़ोतरी की गई।”

उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बदहाल स्थिति का जिक्र करते हुए वरुण गांधी ने कहा, ”इस विषय में मैंने एक पत्र के माध्यम से आपसे निवेदन किया था कि गन्ना किसानों की दुर्दशा, गन्ने की बढ़ती लागत और महंगाई दर को देखते हुए इस वर्ष गन्ने का मूल्य कम से कम 400 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया जाना चाहिए।” अपनी इस मांग पर मुख्‍यमंत्री से पुनर्विचार करने के लिए जोर देते हुए गांधी ने किसानों और मजदूरों के हित में गन्‍ना मूल्‍य बढ़ाने की उम्मीद जताई। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *