स्वदेश संस्था द्वारा महिलाएं बन रही आत्मनिर्भर- डीडीएम, नाबार्ड

स्वदेश संस्था के संस्थापक सुधीर कुमार की अध्यक्षता में सेनेटरी नैपकिन एंड फेस मास्क पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला बैच समापन सह सर्टिफिकेट वितरण मंगलवार दिनांक 27/07/2021 को किया गया। कार्यक्रम का संचालन भरत पांडेय ने किया, उन्होंने बताया कि संस्था स्वदेश के पदमा शाखा कार्यालय में पहला बैच का 15 दिवसीय सेनेटरी नैपकिन एवं फेस मास्क बनाने का प्रशिक्षण का समापन समारोह सम्पन्न किया गया। प्रशिक्षण में 7 महिला समूहों से 30 महिलाओं ने भाग लिया, मुख्य प्रशिक्षिका उषा देवी एवं रिंकी कुमारी के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि नाबार्ड डीडीएम प्रेम प्रकाश सिंह, हजारीबाग एवम स्वदेश संस्था के सचिव सुधीर कुमार के द्वारा प्रशिक्षित महिलाओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण किया गया साथ ही उन्हें बधाई भी दी। इस अवसर पर संस्था के सचिव श्री सुधीर कुमार ने संस्था के कार्य व आगे की रणनीति से अवगत कराते हुए कहा कि प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा। जिससे महिलाए स्वावलंबी बनेगी।

नाबार्ड डीडीएम प्रेम प्रकाश सिंह ने कहा स्वदेश संस्था द्वारा महिलाएं बन रही हैं आत्मनिर्भर, महिलाओं का रोजगार सृजन होगा। स्वदेश संस्था का यह बेहतरीन पहल है और उत्पादन एवं बाजार पर जोर देने के साथ गुणवत्ता पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दौरान उन्होंने जल संरक्षण करने पर भी चर्चा किया। मौके पर सुनील कुमार पाठक, महेंद्र पांडे,राहुल वर्मा, मोहित पाठक, सुनता शर्मा, बसंती देवी, प्रिंस चंद्रा एवं संस्था से जुड़े लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

आप पसंद करेंगे