डेंगू ने उत्तर प्रदेश में बरपाया कहर, इन इलाकों में हो रहीं है ज्यादा मौतें

✍️ बृजेश कुमार शर्मा

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी भी अभी नहीं हुई है कि डेंगू ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। कोरोना के कारण हो रही मौतों का सिलसिला रुका नहीं है। मरीजों में पाए जा रहे लक्षण के अनुसार गंभीर संक्रमण में प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते हैं। ऐसे में हमारे शरीर का इम्युन सिस्टम बेहद सक्रिय हो जाता है।

डेंगू के चपेट में उत्तर प्रदेश के ये इलाके-

मंगलवार को ब्रज में बुखार ने 16 लोगों की जान ले ली। आगरा में सात, मैनपुरी में चार, फिरोजाबाद व हाथरस में दो-दो और एटा में एक रोगी ने दम तोड़ दिया। 55 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। आगरा के ग्रामीण क्षेत्र में लगातार बुखार पीड़ित रोगी दम तोड़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में सात रोगियों की मृत्यु हो गई। बीते 14 दिन में 31 लोगों की जान जा चुकी है। मैनपुरी में बुखार ने 24 घंटे में जिले में चार लोगों की जान ले ली। 28 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

फिरोजाबाद में मंगलवार को दो बच्चों की बुखार से मौत हो गई। मथुरा में 20 डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। अब जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 512 हो गई है। एटा में शहर के मुहल्ला जाटवपुरा निवासी एक दो वर्षीय बच्ची की मौत हो गई, जबकि मेडिकल कालेज में दर्जनभर से अधिक बुखार पीड़ित भर्ती कराए गए हैं। इनमें पांच डेंगू के मामले हैं। कासगंज में डेंगू के दो नए रोगी मिले हैं। हाथरस में बुखार से सोमवार रात को दो लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *