आँधी में ध्वस्त हुआ कपाली (सोनारी) निवासी कुंती ठाकुर के मकान को कुणाल षाडंगी के आग्रह पर रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर ने बनवा दिया नया आशियाना

जमशेदपुर: किसी को मदद करने के लिए संसाधनों की नहीं बल्कि मज़बूत इच्छाशक्ति की ज़रूरत होती है। इन बातों को रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर स्टील सिटी इकाई ने चरितार्थ कर दिखाया है। क्लब के इन प्रयासों की चारों ओर प्रशंसा हो रही है। बीते जुलाई महीने में तेज़ आँधी और बारिश के कारण सोनारी के कपाली निवासी महिला कुंती ठाकुर के मिट्टी का कच्चा मकान ध्वस्त हो गई थी।

आंधी के बाद ध्वस्त मकान

आशियाना उजड़ने का दर्द लेकर मदद की आस लगाए उन्होंने स्थानीय समाजसेवी राहुल तिवारी, सरस्वती लोधी एवं प्रशांत पोद्दार से मदद मांगी। उपरोक्त लोगों के मार्फ़त यह अनुरोध पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी तक पहुंचीं। महिला के मर्म को समझते हुए कुणाल षाड़ंगी ने पहले तो स्वयं 27 जुलाई को कपाली स्थित कुंती देवी के घर पहुँचें और स्थिति का अवलोकन किया। कुंती देवी लगातार आँधी में टूटे छप्पर को दुरुस्त करवाने का निवेदन कर रही थीं। इस मामले में कुणाल षाड़ंगी ने उन्हें मदद का भरोसा दिलाया था। पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने इस संदर्भ में रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर स्टील सिटी के पदाधिकारियों से संबंधित आशय में सहयोग के लिए आगे आने का आग्रह किया था। विचारोपरांत रोटरी क्लब के सदस्य कुंती देवी की मदद को तैयार हुए। क्लब ने निश्चय किया कि वे कुंती देवी को सरप्राइज देंगे। रोटरी क्लब ऑफ स्टील सिटी के पदाधिकारियों ने आपसी सहयोग से कुंती देवी के पूरे घर का पुनर्निर्माण करवा दिया। अब कुंती देवी को सीमेंट, ईंट और एस्बेस्टस के नये घर में गृह प्रवेश कराया गया है।

रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर द्वारा नवनिर्मित मकान

मंगलवार को पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी, रोटरी क्लब ऑफ स्टील सिटी के सदस्य निकाय मेहता, गर्विता टॉन्क, कुंती देवी को नये निर्मित घर में गृह प्रवेश कराने पहुंचें। इस दौरान विधि विधान से पूजा की गई और कुंती देवी की नन्हीं बिटिया को सबसे पहले नये घर में गृह प्रवेश कराकर खुशियां मनाई गयी। रोटरी क्लब के सदस्यों ने मौके पर मिठाईयां बाँटी और ख़ुशी साझा किये। इस अवसर पर कृतज्ञ भाव से कुंती ठाकुर अत्यंत भावुक हो गईं और उनकी आँखें छलक आई। कुंती ठाकुर ने कुणाल षाड़ंगी, रोटरी क्लब ऑफ स्टील सिटी जमशेदपुर सहित स्थानीय भाजपा नेताओं के प्रति आभार जताया। मौके पर पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने रोटरी क्लब ऑफ स्टील सिटी जमशेदपुर के सदस्यों सहित सोनारी भाजपा के सहयोगी कार्यकर्ताओं की सेवा और कर्तव्यपरायणता को अनुकर्णीय बताया। कहा कि एक कि मदद के लिए कईयों को समर्पित प्रयास करते देखना अत्यंत मार्मिक अनुभव रहा। उन्होंने बताया कि नये गृहनिर्माण में लगभग 60 हज़ार की राशि का व्यय हुआ जो क्लब के सदस्यों एवं सोनारी के स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं ने संग्रहित कर बनवाया। श्री षाड़ंगी ने कहा कि परिस्थितियां कितनी भी चुनौतीपूर्ण क्यों न हो, धैर्य और टीमवर्क से मुश्किल कार्य भी आसान हो जाते हैं। आँधी से ध्वस्त मकान से लेकर नये घर में गृहप्रवेश के पीछे के सेवाभाव, परस्पर सहयोग, संघर्ष की गाथा को शायरी के माध्यम से कुणाल षाड़ंगी ने कहा कि
आँधियों की जिद है जहाँ बिजलियां गिराने की,
हममें भी हुनर है वहीं आशियां बनाने की… “

इस शुभ कार्य में प्रशांत पोद्दार, राहुल तिवारी एवं अन्य का भी उल्लेखनीय सहयोग रहा। गृहप्रवेश कार्यक्रम में मुख्य रूप से अभिषेक डे, नारायण प्रसाद, किशोर साहू, संजय रजक, सरस्वती लोधी,दीपक नाग, प्रीतम जैन, आशीष जायसवाल, पीयूष श्रीवास्तव, उमंग राज, रमेश प्रसाद सहित अन्य मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

आप पसंद करेंगे