झारखंड के सभी जिले में कोविड19 संबंधित मौतो की संख्या के ऑडिट हेतु डॉ अजय कुमार ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा

आज जमशेदपुर के पूर्व सांसद और आईपीएस डॉ अजय कुमार ने झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन से झारखंड के सभी जिलों में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या पर एक पत्र के माध्यम से ऑडिट करने का अनुरोध किया.

डॉ अजय कुमार ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि गठबंधन की झारखण्ड सरकार कुशलतापूर्वक संवेदना के साथ कोविड-19 के संक्रमण से लड़ते हुए झारखण्ड वासीयों को इस संक्रमण से मुक्त कराने की ओर अग्रसर है।राज्य में कोविड 19 की प्रथम लहर 0.9% था,जबकि द्वितीय लहर उच्यत्म 1.46% रहा,फिर भी द्वितीय लहर के संक्रमण को कन्ट्रोल करने में झारखण्ड सरकार की सूझ बूझ की झारखण्ड की जनता प्रशंसा करती है। स्वास्थ्य विभाग के डेटा के अनुसार राज्य में 1 अप्रैल से 25 मई तक कोविड से मरने वालों की संख्या 3738 तथा होम आईसोलेसन में 24 मृत्यु हुई।परन्तु जनमानस में यह कहना है कि कोविड से मृत्यु डेटा में अंकित संख्या से ज्यादा हुई है और यह हो भी सकता है तथा हुआ भी है। उधाहरण के तौर पर जमशेदपुर के जुगसलाई नगर परिषद् के कोविड 19 से मृत व्यक्तियों के सत्यापन रिपोर्ट में 17 व्यक्तियों को मृत दर्शाया गया है परन्तु क्षेत्र में सर्वविदित है कि मृत व्यक्तियों कि संख्या दर्शाया गया रिपोर्ट से कहीं ज्यादा है। इसमें हो सकता है कि कनिय कर्मचारी से कुछ भूल हो गयी हो,या आईसोलेसन में हुए मृत्यु की वास्तविक जानकारी नहीं हो सकी हो।

अतः डॉ अजय ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि झारखण्ड राज्य के सभी जिले में कोविड 19 सम्बन्धीत मौत संख्या के ऑडिट (Covid Related Death Audit) करवाई जाये ताकि वास्तविक कोविड 19 से हुए मृत्यु की संख्या प्राप्त हो तथा साथ ही साथ कोविड 19 से हुए मृत व्यक्तियों के परिजनों को चार लाख रुपये का वित्तीय सहायता सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाए ।इससे मृत व्यक्तियों के आश्रितों को सहायता भी हो जायगा तथा झारखण्ड सरकार का जनमानस में सम्मान भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *